HimachalShimla

सेना भर्ती रैली में भाग लेने वाले पूर्व सैनिकों के बच्चों को अब शपथ पत्र देना होगा

सेना भर्ती रैली में भाग लेने वाले पूर्व सैनिकों के बच्चों को अब शपथ पत्र देना होगा :  यह शपथ पत्र पूर्व सैनिक द्वारा तैयार किया जाएगा। इस शपथ पत्र में पूर्व सैनिक इस बात की घोषणा करेगा कि पूर्व में उसके द्वारा एक्स सर्विसमैन कोटे से सेना में भर्ती लाभ नहीं लिया गया है, वहीं एक्स सॢवसमैन की वास्तविक डिस्चार्ज बुक को भी प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

इस डिस्चार्ज बुक में अभ्यर्थी का नाम तथा जन्मतिथि दर्ज होना आवश्यक है।

चम्बा में कांगड़ा तथा चम्बा जनपद के अभ्यॢथयों के लिए प्रस्तावित भर्ती रैली के लिए जो दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं उसके अनुसार ज्यूडीशियल स्टैंप पेपर पर पूर्व सैनिक को न्यायिक दंडाधिकारी से हस्ताक्षरित शपथ पत्र तैयार करवाना होगा जिसे अभ्यार्थी रैली स्थल पर प्रस्तुत करेगा। इस शपथ पत्र में पूर्व सैनिक अपने सभी पुत्रों का विवरण अंकित करेगा। इनमें उनका नाम, जन्मतिथि तथा रोजगार एवं व्यवसाय से संबंधित घोषणा करनी होगी, वहीं इस शपथ पत्र में यह घोषणा भी करनी होगी कि मैं पूर्व सैनिक कोटे का लाभ अपने इस बेटे जिसका नाम तथा जन्मतिथि अलग से शपथ पत्र में अंकित होंगी के लिए लेना चाह रहा हूं, वहीं इस बात की भी घोषणा करनी होगी कि पूर्व में इस कोटे का लाभ नहीं उठाया है।

शपथ पत्र की घोषणा यदि बाद में किसी भी समय गलत पाई जाती है तो अभ्यर्थी के चयन को रद्द कर दिया जाएगा, वहीं संबंधित शपथ पत्र देने वाले के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई आरंभ की जाएगी। शपथ पत्र में यह घोषणा भी करनी होगी कि अभ्यर्थी के चयन को रद्द करने के सैन्य से प्रशासन के निर्णय को किसी भी न्यायालय में शपथ पत्र जारी करने वाला चुनौती नहीं देगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close