Himachal

निगम की बसों में सफर करने वाले यात्रियों को, अब Online Booking पर मिलेगी भारी छूट

हिमाचल व हिमाचल से बाहरी राज्यों के लिए एच.आर.टी.सी. की बसों में सफर करने वाले हजारों यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। अब ऑनलाइन बुकिंग पर यात्रियों को भारी छूट मिलेगी। यात्रियों को बस में छूट देने के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम ने ‘न्यू लॉयलटी स्कीम’ शुरू की है। यह स्कीम अभी हाल में हुई निगम निदेशक मंडल में मंजूरी में मिली है। इस स्कीम के तहत यात्री द्वारा ऑनलाइन बुकिंग करवाने पर प्वाइंट मिलेंगे। जब यात्री अगली बुकिंग करवाएगा तो उसे उन प्वाइंट के हिसाब से किराए में छूट दी जाएगी। यानी जितना व्यक्ति के संबंधित जगह पर जाने पर किराया होगा उतने पैसे प्वाइंट के हिसाब से कट जाएंगे।

जानकारी के अनुसार ऑनलाइन बुकिंग करवाने पर मिलने वाले एक प्वाइंट की कीमत एक रुपए होगी, वहीं जितने प्वाइंट होंगे उतनी उसे बस किराए में छूट मिल जाएगी। निगम द्वारा एच.आर.टी.सी. की ऑनलाइन बुकिंग सेवा में सुविधा देने के लिए यह नई स्कीम शुरू की है। इस सुविधा का फायदा उन यात्रियों को जरूर होगा जो अक सर एच.आर.टी.सी. की बसों में हिमाचल व हिमाचल के बाहर यानी दिल्ली, चंडीगढ़ व अन्य राज्यों में एच.आर.टी.सी. की बसों में सफर करते हैं।

मौजूदा समय पर इन कार्ड पर मिलती है छूट

मौजूदा समय में एच.आर.टी.सी. अन्य विभिन्न कार्ड पर भी छूट देता है। इसमें ग्रीन कार्ड, स्मार्ट कार्ड शामिल हैं। ग्रीन कार्ड में जहां 40 किलोमीटर के दायरे में ही चल कर किराए में 20 प्रतिशत की छूट मिलती है, वहीं स्मार्ट कार्ड में आम यात्री को 20 और वरिष्ठ नागरिकों को 30 प्रतिशत की छूट किराए पर दी जाती है। इसके अतिरिक्त ग्रीन कार्ड की सुविधा सिर्फ 7 बजे तक ही सीमित कर दी है। रात को यह सुविधा नहीं मिलती है।

1000 बुकिंग पर मिलेंगे 50 प्वाइंट

एच.आर.टी.सी. प्रबंधन ने ऑनलाइन बुकिंग पर बुकिंग के हिसाब से प्वाइंट निर्धारित किए हैं कि इतने किराए की बुकिंग पर व्यक्ति को इतने प्वाइंट मिलेंगी। निगम मुख्यालय के अनुसार यदि व्यक्ति के उसके गंत्वय स्थान जाने के लिए उसके व उसके साथ अन्य कुल किराया 1000 रुपए बनता है तो ऐसे में उसे 50 प्वाइंट मिलेंगे। इसी तरह हर कुल किराए पर अलग-अलग प्वाइंट यात्री को मिलेंगे। 100 रुपए किराए की बुकिंग पर 5 प्वाइंट और 200 की बुकिंग पर 10 प्वाइंट, 300 रुपए के लिए 15 प्वाइंट मिलेंगे। यह प्वाइंट अगली बुकिंग पर अदा होंगे।

ऐसे होती है ऑनलाइन बुकिंग

एच.आर.टी.सी. वैबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग करना बहुत आसान है। आपको सिर्फ वैबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग ऑप्शन सिलैक्ट करना है। इसके बाद आपसे कहां से कहा तक जाना है यानी गंत्वय स्थान तक जाना। वह भर कर आपको उस क्षेत्र की ओर जाने वाली बसों की लिस्ट आ जाएगी। लिस्ट आने के बाद जिस बस में सफर करना है उस बस के टाइमिंग को सिलैक्ट कर सीट बुक करेंगे। इसके बाद ऑनलाइन ही क्रैडिट या डैबिट कार्ड से पेमैंट करेंगे। इसके बाद आपकी बुकिंग हो जाएगी, वहीं आपको ई-मेल और आपके द्वारा रजिस्ट्रड मोबाइल पर आपको बुकिंग कनफरमेशन और आपको आपके प्वाइंट भी मिल जाएंगे। जिससे आप अगली बुकिंग पर इस्तेमाल कर सकेंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close