India

ISRO का नया कमाल, एक साथ 31 सैटेलाइट लॉन्च

इसरो ने श्रीहरिकोटा से अपने पोलर सैटेलाइट लांच व्हिकल (पीएसएलवी) सी43 से धरती का अध्ययन करने वाले भारतीय हाइपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग सैटेलाइट (HysIS) के अलावा 8 देशों के 30 अन्य सैटेलाइटों को प्रक्षेपित कर दिया है.

हाईपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग सैटेलाइट भू अवलोकन उपग्रह है जिसका विकास इसरो ने किया है. यह पीएसएलवी-सी43 अभियान का प्राथमिक उपग्रह है. भारतीय उपग्रह सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित हो गया है.

इसरो ने कहा कि आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर (एसडीएससी) से प्रक्षेपण के लिए 28 घंटे की उलटी गिनती बुधवार सुबह 5 बजकर 58 मिनट पर शुरू हुई थी और रॉकेट गुरुवार सुबह 9 बजकर 58 मिनट पर रवाना हुआ.

इसरो द्वारा विकसित भू प्रेक्षण उपग्रह ‘हाइपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग सैटेलाइट’ (HysIS) पीएसएलवी-सी 43 मिशन का प्रमुख उपग्रह है. इसरो ने बताया कि अंतरिक्षयान का वजन करीब 380 किलोग्राम है और इसे 97.957 अंश झुकाव के साथ 636 किलोमीटर-पोलर सन सिंक्रोनस कक्षा में स्थापित किया गया.

 इनमें 23 उपग्रह अमेरिका के और एक-एक उपग्रह ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, कोलंबिया, फिनलैंड, मलेशिया, नीदरलैंड और स्पेन के हैं। इन सभी उपग्रहों को इसरो की वाणिज्यिक शाखा एंट्रिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड के माध्यम से वाणिज्यिक संविदा के तहत प्रक्षेपित किया गया है.

इसरो ने कहा कि सभी उपग्रहों को पीएसएलवी-सी 43 द्वारा 504 किलोमीटर कक्षा में स्थापित किया जाना है. यह इस महीने में इसरो का दूसरा प्रक्षेपण है. अंतरिक्ष एजेंसी ने 14 नवंबर को अपने अत्याधुनिक संचार उपग्रह जीसैट-29 को जीएसएलवी एमके 3-डी 2 के साथ प्रक्षेपित किया था.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close