BusinessTech

नहीं लौटाना होगा 35% पैसा, 25 लाख तक कर्ज लेकर शुरू करें अपना बिजनेस

नहीं लौटाना होगा 35% पैसा, 25 लाख तक कर्ज लेकर शुरू करें अपना बिजनेस: जो लोग नया बिजनेस शुरू करने का सोच हैं और पैसे की कमी कमी के कारण ऐसा नहीं कर पा रहे हैं उनके लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने PM इम्प्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम पेश किया है जिसके तहत 25 लाख तक कर्ज लेकर आप अपना बिजनेस शुरू कर पाएंगे और आपको उस पैसे में से 35 प्रतिशत लौटना भी नहीं पड़ेगा।

पीएमईजीपी स्‍कीम के तहत दो तरह के लोन दिए जाते हैं। सर्विस सेक्‍टर के लिए अलग और मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर के लिए अलग मिलता है। अगर आप सर्विस सेक्‍टर से जुड़ा बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको 15 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा और अगर आप मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको 25 लाख रुपए तक लोन ले सकते हैं।

इस स्‍कीम के तहत इंडिविडुअल एंटरप्रेन्‍योर्स, इंस्टिट्यूशन, कॉ-ओपरेटिव सोसायटी, सेल्‍फ हेल्‍प ग्रुप और ट्रस्‍ट लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।इस स्‍कीम के तहत सरकार 15 से 35 प्रतिशत तक सब्सिडी देती है।

अगर आप स्‍पेशल कैटेगिरी जैसे एससी, एसटी, मायनॉरिटीज, वूमेन, एक्‍स सर्विस मैन, फिजिकली हैंडकेप्‍ड या हिल एरिया से हो तो अर्बन एरिया में 25 और रूरल एरिया में 35 फीसदी सब्सिडी मिल जाती है। लोन के लिए आपको पहले प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार करनी होगी।आप इस लिंक पर जाकर ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं। Click Here

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close