IndiaSports

टीम इंडिया का एलान आज, किन-किन खिलाड़ियों को मिलेगी जगह?

30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप पर दावा ठोकने के लिए कप्तान विराट कोहली को कौन से 14 क्रिकेटरों की सेना मिलने जा रही है, इसका खुलासा सोमवार को होने जा रहा है।  विराट कोहली की नजरों में टीम के चयन को लेकर ज्यादा माथापच्ची नहीं है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ वन-डे श्रृंखला 2-3 से हारने के बाद खुद कोहली खुलासा कर चुके हैं कि सिर्फ एक स्थान को लेकर दिक्कत है, लेकिन इसी स्थान ने चयनकर्ताओं के काम को पेचीदा कर रखा है। 

नंबर चार के बल्लेबाजी क्रम से लेकर दूसरे विकेटकीपर और चौथे तेज गेंदबाज को लेकर लंबे समय से बहस जारी है। टीम के चयन से पहले सबसे बड़ा सवाल यही है कि विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत टीम का हिस्सा होंगे या नहीं?

तीसरे ओपनर राहुल होंगे या नहीं?

बाएं और दाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में रोहित शर्मा और शिखर धवन की ओपनिंग जोड़ी से छेड़छाड़ की उम्मीद नहीं है। तीसरे ओपनर के रूप में केएल राहुल की वकालत की जा रही है। सुनील गावस्कर राहुल को चौथे नंबर पर आजमाने की बात कर चुके हैं। वैसे राहुल ने इस आईपीएल में बतौर ओपनर अच्छा प्रदर्शन किया है।

कौन बनेगा नंबर चार बल्लेबाज?

कोहली खुद नंबर तीन पर स्थापित हैं। ऐसे में नंबर चार स्थान बचता है जो लंबे समय से चयनकर्ताओं के लिए सिरदर्द बना रहा है। अंबाती रायडु को इस स्थान पर आजमाया गया, लेकिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ वह निकाल दिए गए। ऐसे में चयनकर्ता इस स्थान के लिए कोहली को रायडु के अलावा पंत, विजय शंकर और श्रेयष अय्यर का विकल्प दे सकते हैं। 

टीम मैनेजमेंट दूसरे विकेट कीपर को चुनने की इच्छुक नहीं है। पंत को बतौर बल्लेबाज चुनने पर दूसरे विकेटकीपर की गुत्थी सुलझ जाएगी। चयनकर्ता पंत को बतौर बल्लेबाज विराट के समक्ष विकल्प के रूप में रखेंगे। हालांकि दूसरे विकेट कीपर के लिए दिनेश कार्तिक भी दावा ठोक रहे हैं, लेकिन उन्होंने हाल में कुछ खास नहीं किया है। 

पंत ने इस आईपीएल में अब तक 222 रन ठोके हैं और वह किसी भी मैच की सूरत बदलने की कूवत रखते हैं, लेकिन उनमें निरंतरता नहीं होना उनका नकारात्मक पक्ष जाता है। विराट के सामने रायडु, पंत, अय्यर में से किसी एक को चुनने का विकल्प होगा।

अतिरिक्त सीमर को लेकर भी है पेंच

तेज गेंदबाजी विभाग में बुमराह, भुवनेश्वर, शमी की जगह पक्की है। साथ ही पेस आलराउंडर के रूप में हार्दिक पंड्या का भी दावा पक्का है। इंग्लिश परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त सीमर की मांग उठ सकती है या फिर अतिरिक्त पेस आलराउंडर के रूप में विजय शंकर से भी काम चलाया जा सकता है। रवींद्र जडेजा भी हरफनमौला हैं। कुलदीप और युज्वेंद्र चहल के साथ आलराउंडर के रूप में जडेजा को वरीयता दी जा सकती है। अतिरिक्त पेसर के रूप में उमेश यादव, नवदीप सैनी और खलील अहमद का विकल्प है।

यहां लगभग 11 नाम पक्के हैं, होड़ सिर्फ चार स्थानों के लिए है। 
रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युज्वेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह ये ऐसे 11 नाम हैं जिनका टीम में चयन पक्का है। 

बाकी चार स्थानों के लिए केएल राहुल, अंबाती रायडु, ऋषभ पंत, विजय शंकर, श्रेयष अय्यर, रवींद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक में टक्कर है। अगर चौथे सीमर को लेकर चर्चा छिड़ी तो इस होड़ में उमेश यादव, खलील अहमद, नवदीप सैनी और इशांत शर्मा का नाम भी जुड़ जाएगा। 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close