Tech

WhatsApp में आएंगे ये दो नए फीचर, स्टेटस की जगह दिखेंगे विज्ञापन

इंस्टैंट मैसेंजिंग ऐप वॉट्सऐप में दो नए फीचर जुड़े हैं. एक फीचर पहले से मौजूद था, लेकिन अब इसे रीडिजाइन करके फिर से लाया गया है. दूसरा फीचर नया है और ये QR कोड बेस्ड है. हाल ही में इंस्टाग्राम में नेमटैग फीचर आया है जो QR कोड आधारित है यह भी फीचर कुछ ऐसा ही है.

रिपोर्ट के मुताबिक इस नए फीचर के तहत वॉट्सऐप में नए कॉन्टैक्ट ऐड करने के लिए आप WhatsApp QR कोड का सहारा ले सकते हैं. QR कोड डिटेक्ट होते ही वॉट्सऐप खुद से कॉन्टैकट फील्ड को फिल करेगा और आपके ऐड्रेस बुक में वो कॉन्टैक्ट सेव हो जाएगा.

आप वॉट्सऐप पर अपना QR कोड बना सकते हैं और इसे अपने बिजनेस कार्ड पर भी लगा सकते हैं. इस फीचर में एक ऑप्शन है जिसके तहत एक बार QR कोड बनाने के बाद इसे रिवोक भी कर सकते हैं. इससे फायदा ये होगा कि इससे आपका पुराना QR कोड एक्स्पायर हो जाएगा जिसे कोई यूज नहीं कर पाएगा.

गौरतलब है कि QR कोड का य फीचर बिजनेस के लिए फायदेमंद होगा जो वॉट्सऐप के लिए इसे इंटरनेट या अपनी शॉप में लगा सकते हैं. WAbetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक यह फीचर पहले iOS में दिया जाएगा जिसके बाद एंड्रॉयड में भी मिलेगा. फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग के चरण में है और आने वाले समय में इसका अपडेट दिया जाएगा.

कैसे काम करेगा  WhatsApp का ‘Add Contact’ फीचर

अगर WhatsApp के नए फीचर ‘Add Contact’ की बात की जाए तो अभी किसी भी नंबर को सेव करने के लिए ऊपर ब्लॉक और ADD का ऑप्शन दिखाई देता है और नंबर सेव करने के लिए ADD पर क्लिक करना पड़ता है। इस दौरान हमें WhatsApp से बाहर निकलकर नंबर को सेव करना पड़ता है। लेकिन नए फीचर के आने के बाद यूजर्स को नंबर सेव करने के लिए WhatsApp से बाहर नहीं आना पड़ेगा। यह नंबर अपने आप ही यूजर्स के फोन में सेव हो जाएगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close